कैसे अपने अगले नौकरी साक्षात्कार में सफल होने के लिए

युक्तियां तुंहारी अगली नौकरी साक्षात्कार में मदद करने के लिए

एक नौकरी के लिए इंटरव्यू क्या है?

एक नौकरी साक्षात्कार आप और नियोक्ता के बीच एक वार्तालाप है. एक साक्षात्कार के दौरान नियोक्ता आप कई अतीत में अपने काम के अनुभव के बारे में सवाल करेंगे, अपनी शिक्षा और लक्ष्य.

साक्षात्कार के दौरान आप एक अच्छा प्रभाव बनाने के लिए चाहते हैं जाएगा. इसका मतलब यह है कि आप नियोक्ता बताते हैं कि आप इस काम के लिए एक अच्छे व्यक्ति हैं और बहुत दोस्ताना हो करने के लिए प्रयास करना चाहिए.

यहां अपने अगले नौकरी साक्षात्कार के लिए सुझाव है

Google में जॉब पाने के लिए आना चाहिए ऐसे सवालों के जवाब, आप भी पढ़ें

Google अब दुनिया की मोस्ट वैल्यूबल ब्रांड बना गई है। उसने Apple Inc. को पीछे छोड़कर ये मुकाम हासिल किया। वैसे, सैलरी, सुविधा, वर्क कल्चर और वर्क सेटिस्फैक्शन के मामले में गूगल दुनियाभर की टॉप टेक कंपनियों में से एक है। ऐसे में हर कोई चाहेगा कि उसे गूगल में नौकरी करने का मौका मिले। इस कंपनी में नौकरी पाने के लिए इंटरव्यू में पूछे जाने वाले अनोखे सवालों के जवाब आपको आना चाहिए। ऐसे होते हैं गूगल इंटरव्यू के सवाल...

 

1. पद : सॉफ्टवेयर इंजीनियर

 

नौकरी क्यों मिलनी चाहिए का दें सही जवाब

अक्सर इंटरव्यू में यह सवाल पूछा जाता है कि आखिर आपको यह नौकरी क्यों मिलनी चाहिए... और इसका मतलब स्पष्ट है कि मैनेजमेंट आपसे दो बातें जानना चाहता है कि आप में दूसरों के मुकाबले क्या खास बात है तथा आप उनके संस्थान में क्यों आना चाहते हैं। यह सवाल सिर्फ आपसे ही नहीं पूछा जाता है, बल्कि आपके साथ इंटरव्यू के लिए आने वाले सभी उम्मीदवारों से पूछा जाता है और जिसका जवाब सबसे बेहतर होता है उसकी नौकरी पाने की संभावना भी बढ़ जाती है।

कितनी ही लगा लें जुगाड़, ये 5 गलतियां करते हैं तो कभी नहीं लगेगी जॉब..!

आज हर सेक्‍टर में कॉम्‍पिटिशन है और ऐसे में आपको जॉब हासिल करना और उसमें बनें रहना आसान नहीं है. कई बार आपका रिज्‍यूमे अपडेट नहीं होने पाने के कारण आपको इंटरव्‍यू कॉल नहीं आते तो कई आप इंटरव्‍यू में ही रिजेक्‍ट हो जाते हैं. आइए आपको बताते हैं 5 वो गलतियां जो हर तीसरा शख्‍स इंटरव्‍यू के दौरान करता है और उसकी जॉब नहीं लग पाती.

मजेदार सवाल जवाब - एक सीख देती मजेदार और रोचक इंटरव्यू

हम जिंदगी में सफलता पाने के लिए कई बार वो करते हैं जो हम सही ढंग से नहीं कर सकते। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हम “दुनिया क्या कहेगी?” इस बारे में सोचते हुए जिंदगी निकाल देते हैं। लेकिन इसके स्थान पर अगर हम वो काम करें जो हम कर सकते हैं तो हम जल्द ही सफलता प्राप्त कर सकते हैं। इस सोच से भी आगे की सोच को जाहिर करता हुआ एक मजेदार सवाल जवाब इंटरव्यू हम आपके लिए लेकर आये हैं। आइये आनंद लेते हैं इस मजेदार सवाल जवाब का :-

मजेदार सवाल जवाब - एक रोचक इंटरव्यू

 

बीच में न काटें इंटरव्यूवर की बातें

टेलिफोनिक इंटरव्यू सबसे मुश्किल माना जाता है, क्योंकि इंटरव्यूवर का कॉल कभी भी और कहीं भी आ सकता है।

  • एजुकेशन डेस्क। टेलिफोनिक इंटरव्यू सबसे मुश्किल माना जाता है। अमेरिका के 'द सर्वे मेथड सेंटर एट सोशल एंड कम्युनिटी प्लानिंग रिसर्च' (SCPR) के डायरेक्टर रोजर थॉमस और रिसर्चर डॉक्टर सुसान पुरडन बताते हैं कि इस तरह के इंटरव्यू से कैंडिडेट की नॉलेज के साथ अटेंशन और बिहेवियर का भी पता लगाया जाता है। हम बता रहे हैं टेलिफोनिक इंटरव्यू को आसान बनाने की कुछ टिप्स..

     

    1. मेंटली तैयार रहें, कभी भी आ सकता है फोन

मैनर्स और एटिकेट्स दिलाएं इंटरव्यू में कामयाबी

कहने को तो हर किसी का कपड़े पहनने, उठने-बैठने का अपना तौर-तरीका होता है, लेकिन कुछ मैनर्सऔर एटिकेट्स उन्हें दूसरों से अलग और बेहतर बनाते हैं। ऐसा मुमकिन होता है मैनर्स को लेकर उनकी समझ और काम करने की नफासत से। इमेज कंसल्टेंट जसप्रीत कौर से बातचीत के आधार पर ड्रेसिंग, डाइनिंग और कम्यूनिकेशन के मैनर्स बता रही हैंप्रियंका सिंह: 

गूगल ने इंटरव्यू के इन 12 सवालों पर लगाया बैन, पढ़कर आएंगे चक्कर

गूगल ने इंटरव्यू के दौरान पूछे जाने वाले 12 सवालों पर बैन लगा दिया है, जिनका जबाव देना थोड़ा मुश्किल है और वो काम से हटकर सवाल हैं.

हर जॉब इंटरव्यू में पूछे जाते हैं ये 5 कॉमन सवाल, ऐसे दें इनका जवाब

इंटरव्यू के दौरान ये किसी को पता नहीं होती कि नियोक्ता आखिर आपसे किस टॉपिक पर बात करेगा और कौन से सवाल पूछेगा, लेकिन इंटरव्यू के दौरान कुछ सवाल ऐसे होते हैं जो हर बार पूछे जाते हैं.

जॉब चेंज का ख्याल आते ही सभी के मन में सबसे पहले आता है इंटरव्यू और इसके बाद ज्यादातर लोग नर्वस होने लगते हैं. इंटरव्यू के दौरान ये किसी को पता नहीं होती कि नियोक्ता आखिर आपसे किस टॉपिक पर बात करेगा और कौन से सवाल पूछेगा, लेकिन इंटरव्यू के दौरान कुछ सवाल ऐसे होते हैं जो हर बार पूछे जाते हैं. हालांकि इंटरव्यू अलग-अलग नौकरियों के लिए होते हैं और जवाब देने वाले भी अलग होते हैं.

कठिन समय में भी बनाए रखें धैर्य और नकारात्मक विचारों से रहें दूर

  • नई दिल्ली/राजीव कुमार। इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि समय और परिस्थितियां हमेशा एक जैसी नहीं होती है। हर व्यक्ति के जीवन में कभी अच्छा समय आता है, तो कभी बुरे दौर से उसे गुजरना पड़ता है, लेकिन ऐसा माना जाता है कि व्यक्ति की पहचान उसके बुरे दौर में ही होती है। ऐसा कहने के पीछे सबसे बड़ा कारण यही है कि जीवन के अच्छे दौर में तो सामान्य से सामान्य व्यक्ति भी सही फैसला करने में सक्षम होता है लेकिन जब स्थिति प्रतिकूल हो, तो उस समय व्यक्ति की सही प्रतिभा का आकलन किया जाता है।