इंटरव्यू के दौरान ये किसी को पता नहीं होती कि नियोक्ता आखिर आपसे किस टॉपिक पर बात करेगा और कौन से सवाल पूछेगा, लेकिन इंटरव्यू के दौरान कुछ सवाल ऐसे होते हैं जो हर बार पूछे जाते हैं.

जॉब चेंज का ख्याल आते ही सभी के मन में सबसे पहले आता है इंटरव्यू और इसके बाद ज्यादातर लोग नर्वस होने लगते हैं. इंटरव्यू के दौरान ये किसी को पता नहीं होती कि नियोक्ता आखिर आपसे किस टॉपिक पर बात करेगा और कौन से सवाल पूछेगा, लेकिन इंटरव्यू के दौरान कुछ सवाल ऐसे होते हैं जो हर बार पूछे जाते हैं. हालांकि इंटरव्यू अलग-अलग नौकरियों के लिए होते हैं और जवाब देने वाले भी अलग होते हैं.

जॉब इंटरव्यू के दौरान पूछे जाने वाले कॉमन सवाल
1. अपने बारे में बताइए : इसका जवाब देने से पहले ये समझना जरूरी होता है कि सवाल किस तरह पूछा गया है, क्या ये आपके पर्सनालिटी के बारे में है या एजुकेशन के बारे में. जवाब में आप अपने नेचर, हॉबी और बैकग्राउंड के बारे में भी बता सकते हैं.
 

2. काम के दौरान आपके सामने सबसे बड़ा चैलेंज क्या आया और कैसे इसका सामना किया : तुरंत उस परफेक्ट स्थिति के बारे में सोच पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. अगर जवाब आपके पास है तो सिर्फ ये उस स्थिति के बारे में नहीं होना चाहिए, साथ ही यह भी बताया जाना चाहिए कि कैसे आप उसमें से निकले और तब आपके दिमाग में क्या चल रहा था और इससे आपकी लर्निंग क्या रही. कंपनी को और आपको उससे क्या फायदा हुआ.

3. नए जॉब की तलाश में क्यों हैं आप : जवाब में पुराने बॉस या कंपनी की क्रिटिसाइज करने से बचना चाहिए. कह सकते हैं कि आप नई चैलेंजेस को लेना चाहते हैं. जहां आपकी क्वालिटी का और बेहतर उपयोग हो सके.

4. स्ट्रेस को आप कैसे हैंडल करते हैं : इस सवाल के जवाब में कह सकते हैं कि चैलेंजेस ज्यादा काम करने के लिए इंस्पायर करती हैं और डेडलाइन फोकस्ड करती है.
 

5. आपकी सबसे बड़ी कमजोरी क्या है : ये काफी कॉम्पलिकेटेड सवाल होता है और इसके जवाब में आप अपनी किसी क्वालिटी को कमजोरी की तरह पेश कर सकते हैं, जैसे कह सकते हैं कि मैं परफेक्शनिस्ट हूं और मैं तब तक खुश नहीं होता जब तक की सबसे अच्छा रिजल्ट न मिल जाए.