अक्सर इंटरव्यू में यह सवाल पूछा जाता है कि आखिर आपको यह नौकरी क्यों मिलनी चाहिए... और इसका मतलब स्पष्ट है कि मैनेजमेंट आपसे दो बातें जानना चाहता है कि आप में दूसरों के मुकाबले क्या खास बात है तथा आप उनके संस्थान में क्यों आना चाहते हैं। यह सवाल सिर्फ आपसे ही नहीं पूछा जाता है, बल्कि आपके साथ इंटरव्यू के लिए आने वाले सभी उम्मीदवारों से पूछा जाता है और जिसका जवाब सबसे बेहतर होता है उसकी नौकरी पाने की संभावना भी बढ़ जाती है।

इस बात को जान लें कि किसी भी व्यक्ति को कंपनी में शामिल करते हुए एच.आर. मैनेजर बेहतर व्यक्ति के चयन को ले कर बहुत ज्यादा सतर्क होता है। ऐसे में यदि आप अपने बारे में ठीक से बताने में सफल होते हैं तो ही अपने लिए संभावना पैदा कर पाते
हैं। यह इतना साधारण सवाल भी नहीं है, जिसका आप कुछ भी जवाब दे देंगे, बल्कि इस सवाल का जवाब यदि बेहतर ढंग से दिया जाए,तो आप जॉब इंटरव्यू में सिलैक्ट हो सकते हैं।

1.पहचानें कि वे क्या चाहते हैं 

किसी भी नई कंपनी में नौकरी के लिए अप्लाई करते हुए आपकी पहली कोशिश यही होनी चाहिए कि आप यह जान लें कि आपसे किस जिम्मेदारी को निभाने की उम्मीद की जा रही है। यदि आप उनके दिए ब्यौरे को ध्यान से पढेंगे तो जान जाएंगे कि उनकी मांग क्या है और उसके अनुरूप अपनी क्षमताओं को उनके सामने रख सकते हैं। अपने पद के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी के बाद उस कंपनी के बारे में भी आपकी जानकारी पुख्ता होनी चाहिए। कंपनी मार्किट में किस तरह की प्रतिष्ठा रखती है, यह तो हर कोई पता करता है, परंतु आपको जानना चाहिए कि उसके सामने चुनौतियां क्या हैं।

2. अपनी जरूरत न बताएं

नौकरी पाने की कोशिश करते हुए कभी भी मैनेजमेंट से यह न कहें कि आप ऊंचे पैकेज या घर के पास होने के कारण यह कंपनी ज्वाइन कर रहे हैं। ऐसे में नई जिम्मेदारी आपकी प्राथमिकता नजर नहीं आती है, तब लगता है कि आप अधिक सुविधाजनक जीवन की तलाश में इस नई नौकरी में आ रहे हैं और चुनौती उठाने से बचना चाहते हैं। याद रहे कि आप नौकरी मांग रहे हैं और इसलिए आपको यह बताना चाहिए कि आपके इस कंपनी में आने से क्या बदलाव आएगा और आप किस तरह अपनी तरफ से नई चीजें जोड़ेंगे। यह बताने की कोशिश करें कि आप कंपनी के लिए ज्यादा फायदेमंद होंगे।

3. खूबियों का जिक्र

इंटरव्यू के दौरान यह बताएं कि आपने अपनी पिछली कंपनी में किस तरह का प्रदर्शन किया है और वहां किन महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट के साथ आप जुड़े रहे हैं और नई कंपनी के लिए किस तरह महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं। उन्हें बताएं कि किस तरह आप चीजों को आगे ले जाने में यकीन रखते हैं, जब आप इस तरह खुद को उनके सामने प्रस्तुत करेंगे तो आपके चयन की संभावना बढ़ जाएगी।

4. अपना उत्साह दिखाएं

इंटरव्यू में गुपचुप रहने की अपेक्षा अपना उत्साह दिखाएं कि आप इस नई कंपनी में आने के लिए उत्सुक हैं और उत्साहित भी आपकी डिग्रियों से भी ज्यादा आपकी बातचीत ही आपके चयन का मुख्य आधार बनेगी। कंपनी आपको क्यों चुनें, इस प्रश्न का उत्तर देते हुए आपका उत्साह भी झलकना चाहिए।

5. सीधे तुलना न करें

बहुत सारे उम्मीदवार इस सवाल के जवाब में अपनी तुलना दूसरे उम्मीदवारों से करने लगते हैं, जब आप दूसरे उम्मीदवारों कोजानते भी नहीं हैं, तो उनके मुकाबले खुद को स्मार्ट और भरोसेमंद बताना जंचता नहीं है। इसकी अपेक्षा आप उनसे यह कह सकते हैं कि आप अपना काम बहुत ईमानदारीऔर यकीन के साथ करते हैं। दूसरों के मुकाबले खुद को खड़ा मत करें, सिर्फ अपनी खूबियों पर ही ध्यान दें।

6.घिसे-पिटे शब्दों से बचें

जब भी आप यह कहते हैं कि आपको नौकरी इसलिए मिलनी चाहिए, क्योंकि आप कड़ी मेहनत करते हैं या भरोसेमंद हैं या फिर टीम में अच्छी तरह काम करना जानते हैं तो याद रखें कि यह बात तो कोई भी कह सकता है। आप उन्हें कुछ रोचक आइडियाज दें।

संक्षेप में रखें बात

जब भी आपसे यह सवाल होगा कि कंपनी आपको क्यों रखे, तो आप अनुभव, योग्यता, खूबियों,ट्रेनिंग और शिक्षा के बारे में बताएंगे। इन सभी के बारे में आप संक्षेप में अपनी बात रखें, परंतु इन चीजों के बारे में तो सभी उम्मीदवार बताएंगे तो यह सोच कर रखें कि आप इस सवाल के जवाब में क्या अलग जवाब दे सकते हैं। आपमें ऐसी क्या बात है जो आपको दूसरों के मुकाबले अलग खड़ा करती है। याद रहे कि जो पूछा गया है जानकारी उसी पर फोकस रखें। यदि आप इधर-उधर ले जाने की कोशिश करेंगे तो यह आपके खिलाफ जाएगा।